इंग्लिश से उर्दू ग्रामर - एम. वाई. खान

पुस्तक के विषय मेंः

उर्दू भाषा के एक वक्ता के लिए अक्सर अंग्रेजी भाषा में निपुणता हासिल करना मुश्किल होता है। यह पुस्तक उन लोगों के लिए आदर्श है जो अंग्रेजी भाषा और इसके व्याकरण के घटकों (जैसे वाक्य संरचना, शब्दावली और वाक्य निर्माण कौशल) में दक्षता हासिल करते हैं। यह पुस्तक शब्दों (वाक्य विन्यास) और शब्दावली के व्याकरण संबंधी कार्यों को समझने के लिए एक सरल मार्गदर्शिका है।

उर्दू के माध्यम से अंगे्रजी सीखने के दौरान उच्च तकनीकी मुद्दों को बहुत सटीक रूप से शामिल करने का प्रयास किया गया है। संक्षेप में, यह एक आवश्यक पुस्तक है जो उर्दू बोलने वालों को अंग्रेजी भाषा में निपुणता हासिल करने में मदद करेगी, जिससे न केवल उसका आत्मविश्वास बढ़ेगा बल्कि व्यक्ति को अधिक सार्थक बनाने में सक्षम होगा।

मुख्य विशेषताएँः

  • बुनियादी अंग्रेजी व्याकरण के उर्दू अनुवाद को प्रस्तुत करने वाली अपनी तरह की पहली पुस्तक
  • उर्दू में अंग्रेजी व्याकरण के सभी महत्त्वपूर्ण पहलुओं का समावेश
  • उर्दू पाठकों के लिए देसी भाषा में अंग्रेजी व्याकरण सीखने के लिए अति उपयोगी
  • सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अत्यन्त उपयोगी एकमात्र पुस्तक

लेखक के विषय मेंः

प्रो. एम. वाई. खान ने एम.ए. अंग्रेजी एवं कानून की डिग्री के अलावा शिक्षा में एम.एड. और एम.फिल. उत्तीर्ण किया है। उनका शिक्षण व्यवसाय सामान्य अंग्रेजी, शिक्षण पद्धति एवं परामर्श और बी.एड. एवं प्रबंधन पाठ्यक्रम के लिए व्यावसायिक संचार और व्यवसाय कानून में 45 वर्षों से अधिक रहा है। वह डीन अकादमिक और डीन स्टूडेंट वेलफेयर जैसे प्रतिष्ठित पदों पर आसीन रहे। 1995 में उन्होंने शैक्षिक, व्यावसायिक और व्यक्तिगत परामर्श के लिए एक संगठन ‘‘यूथ पल्स’’ की स्थापना की और सक्रिय रूप से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में नौकरी चाहने वालों की मदद करने के अलावा व्यवसाय के इच्छुक लोगों के लिए अमूल्य सेवाएं प्रदान की। इन्होने सामान्य अंग्रेजी, तर्कशक्ति, विज्ञानेत्तर और अन्य प्रतिस्पर्धी साहित्यों पर बहुत सी पुस्तकों का संपादन किया।